हुवावे ने इस साल Mate 9 का सफल वेरियंट लॉन्च करने की तैयारी में है। जिसे लेकर अभी तक कई खुलासे और अफवाहें सामने आ चुकी हैं। जिनके अनुसार कंपनी Mate 10 स्मार्टफोन को लॉन्च करेगी, वहीं कुछ अन्य रिपोर्ट्स के मुताबिक Mate 10 के साथ इसके बजट वेरियंट Mate 10 Lite को भी बाजार मं उतार सकती है। सामने आए नए खुलासे में इनकी लॉन्च तिथि की जानकारी दी गई है जिसके अनुसार कंपनी 16 अक्टूबर को Munich में आयोजित एक इवेंट के दौरान हुवावे Mate 10 और Mate 10 Lite को पेश कर सकती है। हुवावे Mate 10 की कीमत 1,114 डॉलर यानि लगभग 70,900 रुपए और Mate 10 Lite की कीमत 556 डॉलर यानि लगभग 35,400 रुपए होगी।

जीएसएमअरीना पर एक पोलिश वेबसाइट Tabletowo के माध्यम से यह जानकारी सामने आई है। हालांकि हुवावे ने अभी तक आॅफिशि​यल तौर पर इससे जुड़ी कोई घोषणा नहीं की है। वहीं अभी तक Mate 10 Lite के बारे में भी अधिक जानकारी उपलब्ध नहीं है। किंतु Mate 10 के स्पेसिफिकेशन और फीचर्स के बारे में कई जानकारियां सामने आ चुकी हैं।
हुवावे के सीईओ Richard Yu द्वारा हाल ही में यह पुष्टि की गई कि आने वाले स्मार्टफोन में बेजल लैस डिसप्ले का उपयोग होगा। उम्मीद है​ कि Mate 10 में 6-इंच का क्वाड एचडी डिसप्ले होगा जिसमें 18:9 स्क्रीन टू बॉडी रेशियो हो सकता है।
सामने आई अन्य लीक खबरों के अनुसार Mate 10 स्मार्टफोन किरीन970 चिपसेट के साथ Cortex-A73 कोर पर आधारित हो सकता है। वहीं नई ​जानकारी में कहा गया है कि यह फोन क्वालकॉम के स्नैपड्रैगन 835 चिपसेट या सैमसंग के एक्सनोस 8895 चिपसेट पर पेश होगा। इसके साथ ही Richard Yu द्वारा यह भी वादा किया गया है कि इसमें यूजर्स को बेहतर फोटोग्राफी क्वालिटी देखने को मिलेगी।
साथ ही कुछ रिपोर्ट्स के मुताबिक इसमें 3डी सेंसिंग के साथ डुअल कैमरा होने की भी बात सामने आई है। यह स्मार्टफोन एंड्राइड 7.1.1 नौगट पर पेश होगा। इसके होम बटन में फिंगरप्रिंट सेंसर इंबेडेड हो सकता है। वहीं यह भी खबर है कि कंपनी Mate 10 के लिए AI assistant पर कार्य कर रही है।