Pop Ads

Tuesday 12 September 2017

ISIS के चंगुल से छुड़ाए गए फादर टॉम, विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने दी जानकारी

ISIS के चंगुल से छुड़ाए गए फादर टॉम, विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने दी जानकारी
केरल के फादर टॉम उजहन्नालिलको आईएसआईएस के चंगुल से छुड़ा लिया गया है (फोटो- एएनआई)
नई दिल्लीः विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने मंगलवार को ट्वीट कर बताया कि केरल के फादर टॉम उजहन्नालिलको आईएसआईएस के चंगुल से छुड़ा लिया गया है. आपको बता दें कि फादर टॉम को ISIS ने 4 मार्च 2016 को यमन के अदर्न शहर से किडनैप किया था. फादर टॉम को एक ओल्ड एज होम से अगवा कर लिया गया था. यहां 15 लोगों की हत्या भी कर दी गई थी. इसके बाद टॉम का खुद को बचाने की गुहार लगाने वाला एक वीडियो सामने आया था.  इसमें फादर टॉम ने तत्कालीन राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी, नरेंद्र मोदी, पोप फ्रांसिस और क्रिश्चियन कम्युनिटी से मदद की अपील की थी.
सुषमा स्वराज ने ट्वीट कर कहा, 'मुझे ये सूचित करते हुए हर्ष हो रहा है कि फादर टॉम उझुन्नैल को मुक्त करा लिया गया है.'
वीडियो में क्या बोले थे टॉम?
आपको बता दें कि दिसंबर 2016 में सामने आए एक वीडियो में फादर टॉम काफी कमजोर दिख रहे थे और बार-बार लड़खड़ाती आवाज में अपने सामने लिखी लाइनों को पढ़ते रहे थे. उन्होंने कहा था, "डियर पोप फ्रांसिस, डियर होली फादर, एक पिता के रूप में प्लीज मेरी लाइफ का ख्याल करें. मैं बेहद निराश हूं, मेरी सेहत बिगड़ती जा रही है. किडनैपर्स ने भारत सरकार, प्रेसिडेंट और प्राइम मिनिस्टर से कई बार कॉन्टैक्ट किया. मैं बेहद दुखी हूं, मेरे बारे में किसी ने गंभीरता से नहीं सोचा. रिपोर्ट्स बताती हैं कि मेरी रिहाई को लेकर सब कुछ तय हो चुका है, पर असलियत कुछ और लगती है. मिडल ईस्ट से किडनैप किए गए एक न्यूज रिपोर्टर को रिहा कर दिया गया, क्योंकि वह फ्रांस की थी. डियर पीपुल, मेरी आप सबसे अपील है, मेरी मदद करिए, मेरी जिंदगी बचाइए, मुझे जल्द इलाज की जरूरत है."
60 बच्चों ने लिखा था प्रधानमंत्री को लेटर
फादर टॉम को बचाने के लिए केरल के 60 बच्चों ने नरेंद्र मोदी को लेटर लिखा था. 4-5 साल के ये बच्चे कोच्चि के पास कुमबलांगी स्थित सेक्रेड हार्ट चर्च से जुड़े हुए थे. फादर टॉम की रिहाई के लिए केरल के कई हिस्सों में प्रार्थना की गई थी.
ओमान ने कहा कि यमन में अगवा भारतीय पादरी को सुरक्षित रिहा करा लिया गया है
ओमान ने कहा है कि अगवा किये गए भारतीय पादरी को सुरक्षित रिहा करा लिया गया है । करीब डेढ़ साल पहले यमन में इस्लामिक आतंकवादियों के हमले के दौरान पादरी को अगवा कर लिया गया था. ओमान की आधिकारिक ने मंगलवार को यह बताया. दक्षिणी बंदरगाह शहर अदन में मिशनरीज द्वारा संचालित केयर होम पर हमले के दौरान उन्हें अगवा किया गया था,  हमले में 16 लोगों की मौत हो गयी थी.
(एजेंसी इनपुट के साथ)

No comments:

Post a Comment