Pop Ads

Saturday 16 September 2017

काम की खबर: आधार कार्ड लिंक कराने की हैं ये 4 डेडलाइन, भूलेंगे तो होगा नुकसान

आधार कार्ड और पैन कार्ड लिंक:

1/4आधार कार्ड और पैन कार्ड लिंक:

आधार कार्ड और पैन कार्ड लिंक: सरकार ने आधार कार्ड और पैन कार्ड को लिंक करने की समयसीमा 31 दिसंबर तक बढ़ा दी है। यही नहीं सरकार ने सरकार ने पैन को बायोमेट्रिक पहचान संख्या आधार से जोड़ने की समयसीमा चार महीने बढ़ाकर 31 दिसंबर तक कर दी है। इससे पहले पैन कार्ड को आधार से जोड़ने की समयसीमा 31 अगस्त 2017 थी। इसी के साथ आयकर रिटर्न और लेखा रपटें दाखिल करने की आखिरी तिथि को एक महीने का विस्तार देकर 31 अक्तूबर 2017 कर दिया गया है जो पहले 30 सितंबर 2017 थी।
बैंक अकाउंट के लिए आधार कार्ड

2/4बैंक अकाउंट के लिए आधार कार्ड

अब नया बैंक अकाउंट खुलवाने के लिए आधार कार्ड जरूरी है। इतना ही नहीं 50 हजार से अधिक के लेनदेन पर आधार जरूरी कर दिया गया है। इसलिए आपको अपनी आधार और पैन कार्ड डिटेल्स बैंको को देने होंगे जहां आपने म्यूचल फंड, स्टॉक, एनपीएस में निवेश किया हुआ है। लोग अपने बैंक अकाउंट से अधार को दो तरीके से लिंक करा सकते हैं। जो लोग इसके लिए बैंक नहीं जाना चाहते और ऑनलाइन बैंकिंग का इस्तेमाल करते हैं वह घर बैठे ही अपना आधार अपने बैंक खाते से लिंक कर सकते हैं। जिन लोगों के पास अभी आधार कार्ड नहीं है उन्हें 31 दिसंबर 2017 तक का समय दिया गया है। इस डेट के बाद भी अगर किसी ने अपने खाते से आधार लिंक नहीं कराया उनका खाता वैध नहीं होगा
सोशल स्कीम के लाभ पाने के लिए आधार कार्ड

3/4सोशल स्कीम के लाभ पाने के लिए आधार कार्ड

सरकार ने सुप्रीम कोर्ट में बताया है कि उन्होंने सोशल स्कीम के लाभ पाने के लिए आधार कार्ड अनिवार्य करने की समयसीमा 31 दिसंबर तक बढ़ा दी है। इससे पहले यह समयसीमा 30 सितंबर 2017 थी। आपको बता दें कि एलपीजी सिलेंडर पर सब्सिडी, एचआरडी मिनिस्ट्री स्कॉलरशिप स्कीम, पेंशन का लाभ पाने के लिए आधार कार्ड 30 दिसंबर के बाद अनिवार्य होगा।
आधार कार्ड को सिम कार्ड से लिंक

4/4आधार कार्ड को सिम कार्ड से लिंक

अगर आपने अपने आधार कार्ड को सिम कार्ड से लिंक नहीं कराया है तो जल्द से जल्द करा लें। जो सिम कार्ड आधार कार्ड से लिंक नहीं हुए हैं वे अगले साल फरवरी 2018 तक डिएक्टिवेट हो सकते हैं। समाचार एजेंसी एएनआई ने यह सूचना दी है। सिम कार्ड और मोबाइल नंबर को जोड़ने से आतंकवाद, धोखाधड़ी जैसे अपराधों में रोक लगेगी जो आम नागरिकों का सिम इस्तेमाल करके वारदात करते हैं।

No comments:

Post a Comment