Pop Ads

Wednesday 30 August 2017

पढ़ें नोटबंदी करते वक्त तब क्या बोले थे मोदी, अब जेटली ने क्या दी सफाई?

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और वित्त मंत्री अरुण जेटली (फाइल फोटो)प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और वित्त मंत्री अरुण जेटली (फाइल फोटो)
aajtak.in [Edited By: मोहित ग्रोवर]
नई दिल्ली, 31 अगस्त 2017, अपडेटेड 10:31 IST
  • Youtube

रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया की ओर से जारी नोटबंदी के आंकड़ों ने भारत सरकार को बैकफुट पर ला दिया है. RBI के द्वारा जारी आंकड़ों के अनुसार जिस मकसद से नोटबंदी की गई थी, उस बड़े लक्ष्य से वह काफी दूर रही. आंकड़े आने के बाद विपक्ष और सरकार में जुबानी जंग चल रही है. वित्तमंत्री अरुण जेटली ने सरकार की ओर से सफाई पेश कर रहे हैं. जेटली ने इस दौरान नोटबंदी के कई तर्क दिए.
क्या बोले थे मोदी ?
8 नवंबर, 2016 को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जब देश को किए अपने संबोधन में नोटबंदी का ऐलान किया था, उस दौरान क्या तर्क दिए थे. इन पर एक नजर डालते हैं...
नोटबंदी के ऐलान के दौरान पीएम मोदी ने नोटबंदी के काफी तर्क दिए थे. PM ने कहा था कि भारत के आर्थिक सिस्टम में कैश की तादाद काफी ज्यादा है, हमें जल्द ही कैशलेस इकॉनोमी की ओर कदम बढ़ाने होंगे. पीएम ने कहा था कि अधिक कैश होने के कारण सिस्टम में भ्रष्टाचार के चांस बढ़ जाते हैं. इसके द्वारा हवाला करने वालों को बढ़ावा मिलता है, जिससे कालेधन में भी बढ़ोतरी होती है.
मोदी ने कहा था कि इन सभी गतिविधियों पर रोकथाम के लिए 8 नंवबर, 2016 की मध्य रात्रि से ही 500 और 1000 के नोट बंद करने का निर्णय कर रहे हैं. ये कदम भ्रष्टाचार, कालेधन और नकली नोटों के खिलाफ लड़ाई को तेज करेगा. मैं सभी देशवासियों से इस महायज्ञ में मदद करने की अपील करता हूं.
अब क्या बोले अरुण जेटली?
आंकड़े सामने आने के बाद वित्त मंत्री अरुण जेटली को तुरंत मीडिया के सामने आना पड़ा. सरकार का कहना है कि नोटबंदी के फेल हो जाने की बात करने वाले और उसकी आलोचना करने वाले कंफ्यूज़ हैं. ऐसे लोग नोटबंदी के पूरे उद्देश्य को समझ नहीं पा रहे हैं.
आयकर विभाग जांच कर रहा है
जेटली का कहना था नोटबंदी के बाद उसके संबंध में कुछ लोग टिप्पणी कर रहे हैं कि नोटबंदी का एक मात्र उद्देश्य ये था कि लोग पैसा जमा ना कराएं और पैसा जब्त हो जाएगा. जिन लोगों ने जीवन में कभी काले धन के खिलाफ जंग नहीं लड़ी, वो शायद इस पूरी प्रक्रिया का उद्देश्य समझ नहीं पाए. ये किसी का पैसा जब्त करने का उद्देश्य नहीं था. बैंकिंग सिस्टम में पैसा आ जाए तो इसका मतलब ये नहीं कि वो पूरा पैसा वैध है. इस पैसे के खिलाफ आयकर विभाग पूरी जांच करता है. यही कारण है लाखों लोगों को नोटिस पर डाला गया है. जिसका एक प्रत्यक्ष असर हुआ है कि डायरेक्ट टैक्स बेस बढ़ा है. उससे जीएसटी का प्रभाव भी बढ़ा है.
'हर जमा रकम वैध नहीं होती'
अरुण जेटली ने बताया कि नोटबंदी का उद्देश्य था कि टैक्स बेस बढ़े. इसका यह भी ये उद्देश्य था कि कालेधन जमा करने वाले लोगों के खिलाफ कार्यवाही हो. साथ ही व्‍यवस्‍था से जाली नोट अलग कर पाएं. साथ ही मकसद था लेस कैश व्यवस्था बनाना.
अलगाववादियों पर हुआ कड़ा वार
साथ ही नोटबंदी से अलगाववादियों को भी आर्थ‍िक चोट पहुंची है. आतंकवादियों के पास पैसे जब्‍त हुए हैं. ऐसे में पैसा व्यवस्था में आ जाए तो वो वैध पैसा नहीं हो जाता है. अरुण जेटली ने कहा कि सरकार के सारे उद्देश्य ट्रैक पर हैं.
टैक्स का दायरा बढ़ाना था लक्ष्य
इसी पर वित्त मंत्री अरुण जेटली ने कहा कि नोटबंदी का उद्देश्य पैसा जमा करना नहीं था. नोटबंदी से नकली नोटों का पता चला. इसका लक्ष्य टैक्स का दायरा बढ़ाना था. नोटबंदी से आतंकवाद और नक्सलवाद पर असर पड़ा.
चुनाव में कालेधन पर रोक अगला लक्ष्य
जेटली ने बताया कि नोटबंदी का उद्देश्य कैश लेन-देन कम करना था. नकदी का आदान-प्रदान 17 प्रतिशत कम हो गया है. नोटबंदी का प्रभाव सही रास्ते पर है और भविष्य में केंद्र जो भा कदम उठाएगा, उसका आधार उस पर आधारित होगा. वित्त मंत्री ने कहा कि सरकार का अगला कदम चुनाव में कालेधन पर रोक लगाना है.
जेटली ने कहा कि जिन लोगों को काले धन से निपटने की कम समझ है वही बैंकों में आई नकदी को नोटबंदी से जोड़ रहे हैं. नोटबंदी का उद्देश्य अर्थव्यवस्था में नकदी पर निर्भरता कम करना, डिजिटलीकरण करना, कर दायरा बढ़ाना और काले धन से निपटना था. नोटबंदी के बाद नकदी की कमी के कारण छत्तीसगढ़ और जम्मू कश्मीर में आतंकवादी और अलगाववादी गतिविधियों में गिरावट आई है.
कहती है आरबीआई की रिपोर्ट?
वित्त वर्ष 2016-17 के लिए जारी रिपोर्ट में इस वक्त 2000₹ के 3285 मिलियन नोट सर्कुलेशन में हैं. 2000 रुपए की कुल वैल्यू 6571 बिलियन रुपए है. इस वक्त देश में 500 के 5882 मिलियन नोट सर्कुलेशन में हैं, जिनकी वैल्यू 2941 बिलियन है.
98.7 फीसदी नोट आरबीआई में आए वापस
वित्त राज्य मंत्री संतोष गंगवार के 3 फरवरी को लोकसभा में दिए गए बयान के मुताबिक 8 नवंबर तक 6.86 करोड़ रुपये से ज्यादा के 1000 के नोट सर्कुलेशन में थे. मार्च 2017 तक सर्कुलेशन वाले 1000 के नोट कुल नोटों का 1.3 फीसदी थे. इसका मतलब 98.7 फीसदी नोट RBI में लौट आए थे . इसका मतलब 98.7 फीसदी 1000 के नोट ही आरबीआई में वापस आए हैं.

(आजतक लाइव टीवी देखने के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं.)

No comments:

Post a Comment